Skip to main content

बाल श्रमिक विद्या योजन उत्तर प्रदेश

उत्तर  प्रदेश राज्य सरकार ने  कोविद-19 में  "बाल श्रमिक विद्या योजन" की शुरुआत की -

12 जून 2020 को उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक स्कीम लांच की थी. जिसका नाम बल श्रमिक विद्या योजना हैं । इस योजना का मुख्य उदेश्य यह है ,जो बच्चे बाल श्रम में लगे है ,उन्हें पढ़ाई की और आकर्षित करना है। 
यह योजना 12 जून को इसलिए लांच की गई  ,क्योकि उस दिन "अंतराष्टीय बाल श्रम निषेध दिवस" मनाया जाता है ,ये सन 2002 से बनाया जा रहा है। इसे अंतराष्टीय श्रमिक सगठन मनाता है।

UP बाल श्रमिक विद्या योजना : कामकाजी ... 


उत्तर प्रदेश राज्य सरकार , इस योजना के तहत लोगो वित्तीय सहायता देगी। बच्चे  यदि पड़ना चाहते है,काम छोड़ कर,  तो उन्हें वित्तीय सहायता दी जायगी। जो बच्चे अभी बाल श्रम में लगे हुवे है. उन्हें 1000 रुपये महीने का दिया जायेगा पढ़ाई के लिए लड़को को और लड़कियों को 1200 रुपये दिए जायेगे प्रति माह ,लड़कियों को इसलिए ज्यादा पैसे दिए जा रहे है. क्योकि लड़कियों लाना ज्यादा मुश्किल है स्कूल , बजाय लड़को के। यदि वे लड़के और लड़किया शरम छोड़ कर स्कूल आते है, तो उन्हें ये वित्तीय सहायता दी जाएगी।  
बाल श्रम निषेध दिवस पर मुख्यमंत्री ...

भारत में बहुत सी योजनाएँ लागू की गई है, बाल  श्रम को कम करने के लिए, परन्तु अंत में वही योजना सफल होती है. जिसमे बच्चों को या उनेक परिवार वालों को आर्थिक सहयोग प्रदान किया जाता है। 
इस योजना का लाभ अभी पहले स्तर में 2000 बच्चों को ही मिलेगा इन 2000 बच्चों को उत्तर प्रदेश के 57 जिलों से नियुक किये जाएंगे,57 जिले वो होंगे जहाँ बल श्रम सबसे ज्यादा है. 2011 के डाटा के अनुसार।  साथ ही इस योजना के साथ-साथ अन्य योजनाओ से भी लाभ मिलेगा, इस प्रभाव अन्य योजनाओ पर नहीं होगा। 
इस योजना लाभ मुख्य रूप से उन बच्चो को दिया जायेगे जिनके माता-पिता  बीमार है, या किसी ऐसे रोग से ग्रसित है जो अशाधीय हो या जो ठीक न हो सके।  

Comments

Popular posts from this blog

भारत की जिलोमोल मैरियट थॉमस बिना हाथो के कार चलाने वाली एशिया की पहली महिला

भारत की जिलोमोल मैरियट थॉमस  बिना हाथो के कार चलाने वाली एशिया की पहली महिला बा नी - जिलोमोल मैरियट थॉमस  इनकी आयु 28 वर्ष की है| ये भारत के केरल से है| वैसे विश्व भर में बहुत सारे लोग बिना हाथो के ड्राइविंग करते है | ये बचपन से ही बिना हाथो के पैदा हुई इनकी इस दुर्लभता का कारण  थैलिडोमाइड सिंड्रोम नाम की बीमारी के कारण हुई ये बचपन से ही अपने पेरो से कार चलना सीख गई थी| पर  इने लाइसेंस एजेंसी द्वारा डाइविंग लाइसेंस नहीं पा रहा था|लाइसेंस एजेंसी द्वारा इनसे कहा गया की कोई और व्यक्ति  है,जो तुम्हारी तरह हो पेरो से ड्राइविंग  करता हो,और उसे लाइसेंस एजेंसी ने लाइसेंस प्रोवाइड कराया हो| तब उन्होंने  एक  पहले व्यक्ति को खोज निकाला जिनके हाथ ना  होते हुए भी उन्हें ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया गया था। उनका नाम विक्रम अग्निहोत्री है। फिर भी उने  लाइसेंस नहीं दिया गया|इसके बाद उन्होंने 2018 में हाईकोर्ट के दरवजे खट-खटये, फिर उने  केंद्र सरकार के नोट  पर डाइविंग लाइसेंस जारी किया गया | आप इन फोटो की मदद से देख सकते है,की कोई कैसे अपने पेरो से भी ड्राइविंग कर सकता है|पर ये सम्भव हुआ वो भी एक लड़की

UN सैन्य जेंडर एडवोकेट ऑफ द ईयर अवार्ड

UN सैन्य जेंडर एडवोकेट ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित हुई भारत की महिला मेजर सुमन गवानी  UN सैन्य मिलिट्री  एडवाकेट ऑफ़ द ईयर अवार्ड जितने वाली पहली भारतीय महिला सुमन गवानी बन गई है ,जो भारत के उत्तराखंड राज्य  से है।  भारत और उत्तराखंड वालो के लिए ये एक गौरव की बात है।  सयुक्त राष्ट्र मिशन के तहत सुमन गवानी को साउथ सूडान में तैनात किया गया था   2016 में इस अवार्ड की शुरुआत की गई थी।  यह पुरस्कार शांति अभियानों में प्रमुखों और फोर्स कमांडरों द्वारा नामित महिलाओं के संयुक्त राष्ट्र सिद्धांतों को बढ़ावा देने के लिए व्यक्तिगत सैन्य शांति सैनिकों के समर्पण और प्रयास का सम्मान करता है।

Hydroxychloroquine के COVID-19 के परीक्षण पर रोक

WHO ने मलेरिया की दवा  Hydroxychloroquine के COVID-19 के  परीक्षण  पर रोक लगा दी।  पिछले कुछ महीनो से इस दवा का प्रयोग COVID-19 के मरीजों के लिए किया जा रहा था। ऐसा बोला जा रहा था, की यह दवा COVID-19 मरीजो के लिए कारगर साबित हो रही है। इस दवा की मनुफेक्चरिंग भारत में काफी मात्रा में हो रही थी।  और भारत ने इस दवा को कई और देशों को भी निर्यात किया जिसमे नेपाल ,इंडोनेशिया ,पाकिस्तान और बांग्लादेश शामिल है। यह दवा उन मिरिजो को देने की परमिशन थी, जो इसे ज्यादा इन्फेक्टेड थे। पर अब WHO ने इसके  परीक्षण पर रोक लगा दी है।