Skip to main content

भारत में टिड्डी दलों के हमले

भारत में टिड्डी (LOCUST) दलों के हमले -
यहाँ हम बात कर रहे है, टिड्डियों (LOCUST) के हमले की।  यह हमला अब तक का सबसे बड़ा हमला कहा जा रहा।  पिछले 10 सालो के मुकाबले बताया जा रहा है।  सबसे पहले यह हमला हॉर्न ऑफ़ अफ़्रीका फिर उसके बाद यमन और ईरान इसके बाद पाकिस्तान आखिर में  अभी ये  भारत में पहुंच चूके है। 
Locust attack: Global swarming
इसके कुछ झुंड पाकिस्तान में फसल को बरबाद करने में लगे है, जैसे  ही वहाँ  वह पूरी फसले बर्बाद  कर डिगे उसके बाद वह भारत में  आएंगे ऐसा मन जा रहा है। 
After MP, Rajasthan, army of locusts now attacks UP districts ...

अभी के लीये भारत में इसका हमला मध्य प्रदेश ,पंजाब ,उत्तर प्रदेश राज्य और दिल्ली में देखा गया है।  यह पर ये टिड्डे काफी फसले बर्बाद कर चुके है अभी तक कहा जा रहा है , यही भारत में इनकी जनसख्या 80  मिलियन बताई जा रही है ,एक झुंड की ऐसे 10  और झुंडे  हो सकते  है।  अभी भी 400  मिलियन टिड्डे पाकिस्तान में है. जब वहाँ सारी फसल बर्बाद कर डींगे उसके बाद वो भारत की और आएंगे।  फिर इसकी जनसख्या 1  बिलियन तक हो सकती है । इनके द्व्रारा 123500 का क्षेत्र ये भारत में बर्बाद कर  चुके  है, राजस्थान और मध्य प्रदेश में। रिसर्चरों के मुतबिक जीतनी बारिश होगी इनकी सख्या और बढ़ेगी मतलब दुगुनी हो  सकती है तो हमें इसके लिए कुछ सावधानी बरतनी होगी जल्द ही, वरना भारत में भी सारी फसले बर्बाद हो सकती है। 

Comments

Popular posts from this blog

भारत की जिलोमोल मैरियट थॉमस बिना हाथो के कार चलाने वाली एशिया की पहली महिला

भारत की जिलोमोल मैरियट थॉमस  बिना हाथो के कार चलाने वाली एशिया की पहली महिला बा नी - जिलोमोल मैरियट थॉमस  इनकी आयु 28 वर्ष की है| ये भारत के केरल से है| वैसे विश्व भर में बहुत सारे लोग बिना हाथो के ड्राइविंग करते है | ये बचपन से ही बिना हाथो के पैदा हुई इनकी इस दुर्लभता का कारण  थैलिडोमाइड सिंड्रोम नाम की बीमारी के कारण हुई ये बचपन से ही अपने पेरो से कार चलना सीख गई थी| पर  इने लाइसेंस एजेंसी द्वारा डाइविंग लाइसेंस नहीं पा रहा था|लाइसेंस एजेंसी द्वारा इनसे कहा गया की कोई और व्यक्ति  है,जो तुम्हारी तरह हो पेरो से ड्राइविंग  करता हो,और उसे लाइसेंस एजेंसी ने लाइसेंस प्रोवाइड कराया हो| तब उन्होंने  एक  पहले व्यक्ति को खोज निकाला जिनके हाथ ना  होते हुए भी उन्हें ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया गया था। उनका नाम विक्रम अग्निहोत्री है। फिर भी उने  लाइसेंस नहीं दिया गया|इसके बाद उन्होंने 2018 में हाईकोर्ट के दरवजे खट-खटये, फिर उने  केंद्र सरकार के नोट  पर डाइविंग लाइसेंस जारी किया गया | आप इन फोटो की मदद से देख सकते है,की कोई कैसे अपने पेरो से भी ड्राइविंग कर सकता है|पर ये सम्भव हुआ वो भी एक लड़की

UN सैन्य जेंडर एडवोकेट ऑफ द ईयर अवार्ड

UN सैन्य जेंडर एडवोकेट ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित हुई भारत की महिला मेजर सुमन गवानी  UN सैन्य मिलिट्री  एडवाकेट ऑफ़ द ईयर अवार्ड जितने वाली पहली भारतीय महिला सुमन गवानी बन गई है ,जो भारत के उत्तराखंड राज्य  से है।  भारत और उत्तराखंड वालो के लिए ये एक गौरव की बात है।  सयुक्त राष्ट्र मिशन के तहत सुमन गवानी को साउथ सूडान में तैनात किया गया था   2016 में इस अवार्ड की शुरुआत की गई थी।  यह पुरस्कार शांति अभियानों में प्रमुखों और फोर्स कमांडरों द्वारा नामित महिलाओं के संयुक्त राष्ट्र सिद्धांतों को बढ़ावा देने के लिए व्यक्तिगत सैन्य शांति सैनिकों के समर्पण और प्रयास का सम्मान करता है।

Hydroxychloroquine के COVID-19 के परीक्षण पर रोक

WHO ने मलेरिया की दवा  Hydroxychloroquine के COVID-19 के  परीक्षण  पर रोक लगा दी।  पिछले कुछ महीनो से इस दवा का प्रयोग COVID-19 के मरीजों के लिए किया जा रहा था। ऐसा बोला जा रहा था, की यह दवा COVID-19 मरीजो के लिए कारगर साबित हो रही है। इस दवा की मनुफेक्चरिंग भारत में काफी मात्रा में हो रही थी।  और भारत ने इस दवा को कई और देशों को भी निर्यात किया जिसमे नेपाल ,इंडोनेशिया ,पाकिस्तान और बांग्लादेश शामिल है। यह दवा उन मिरिजो को देने की परमिशन थी, जो इसे ज्यादा इन्फेक्टेड थे। पर अब WHO ने इसके  परीक्षण पर रोक लगा दी है।